रोजाना खाली पेट करी पत्ता खाने से शरीर पर होता है ऐसा असर, जानें इसके फायदे और नुकसान

 


करी पत्ता का इस्तेमाल नॉर्थ इंडिया के मुकाबल साउथ इंडिया के खानों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. यह खाना का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हेल्थ के लिए हिसाब से भी काफी ज्यादा फायदेमंद है. पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ता रोजाना खाने से शरीर को काफी ज्यादा फायदा मिलता है. 'ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस' में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक करी पत्ते को उनके एंटीऑक्सिडेंट, एंटीडायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीट्यूमर गुणों के कारण दुनिया भर में आयुर्वेदिक चिकित्सा में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. रोजाना करी पत्ता खाने से कई सारे फायदे मिलते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर

करी पत्ता एक पोषण पावरहाउस है, जिसमें विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे आयरन भी होते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट गुण

करी पत्ता अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करता है. एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

पाचन स्वास्थ्य

करी पत्ते का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन में सहायता के लिए किया जाता रहा है. इनमें हल्के रेचक गुण होते हैं और यह अपच और मतली के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

ब्लड में शुगर लेवल कम होना

करी पत्ता रक्त शर्करा के स्तर पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. नियमित सेवन बेहतर ग्लूकोज चयापचय में योगदान दे सकता है, जिससे वे मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकते हैं.

बाल और त्वचा के लिए फायदेमंद

करी पत्ते बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं. इनमें ऐसे यौगिक भी होते हैं जो त्वचा को लाभ पहुंचा सकते हैं, जो विभिन्न त्वचा स्थितियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार प्रदान करते हैं.

कुछ लोगों को करी पत्ता से नुकसान हो सकता है

प्रग्नेंट औरत या जो औरत ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं उन्हें करी पत्ता नहीं खाना चाहिए. 


जिन लोगों की स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव होती है उन्हें करी पत्ता खाने या स्किन पर लगाने से एलर्जी या खुजली हो सकती है. 

Previous Post Next Post