10 तरह के होते हैं नमक, हेल्थ एक्सपर्ट्स के हिसाब से जानिए आपकी सेहत के लिए कौन सा है बेस्टHEALTH


 ज्यादा नमक खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. अब आप कितना और कौन सा नमक खाते हैं यह सबसे अहम सवाल है. सफेद, गुलाबी और काला नमक सहित 10 ऐसे नमक होते हैं जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. आज आपको बताएंगे फिट रहने के लिए कौन सा नमक अच्छा होता है.

कौन सा नमक होता है हेल्दी?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पिंक हिमालयन सॉल्ट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. काला नमक खाने से पाचन ठीक हो जाता है. टेबल सॉल्ट खाने से शरीर में आयोडीन की कमी पूरी हो सकती है. साथ ही शरीर में पोषक तत्व की कमी पूरी होती है. 

इतने तरह के होते हैं नमक

टेबल सॉल्ट

ज्यादातर घरों में टेबल सॉल्ट का इस्तेमाल किया जाता है. यह बेहद कॉमन सॉल्ट है. दरअसल, इस नमक को साफ करके इसमें आयोडीन मिलाया जाता है. जिससे घेंघा की बीमारी ठीक हो जाती है. 

सेंधा नमक

व्रत-उपवास के दौरान सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. इसे शुद्ध होता है सेंधा, हिमालय और पिंक सॉल्ट सेहत के लिए अच्छा होता है. चट्टानों को तोड़कर इस नमक को तैयार किया जाता है. यह हल्के पिंक रंग का होता है. 

ब्लैक हवाईयन सॉल्ट

इस समुद्र से निकाला जाता है. यह सफेद और मोटा होता है. ब्लैक लावा सॉल्ट भी इसे कहते हैं. यह काले गहरे रंग का होता है. 

स्मोक्ड सॉल्ट

इस नमक को लकड़ी के धुएं से स्मोकी बनाया जाता बै. नमक को 15 दिन तक धुएं में रखा जाता है. कई देशों में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 

सेल्टिक सी सॉल्ट

फ्रेंच में इसे सेल्टिक सी सॉल्ट के नाम से जाना जाता है.वहां पर फिश और मीट बनने में इस नमक का इस्तेमाल किया जाता है. 

फ्लिअर दे सेल

सीफूड, चॉकलेट, कैरेमल और नॉनवेज बनाने के लिए इस नमक का इस्तेमाल किया जाता है. फ्रांस के ब्रिटनी में ज्वार वाले पुल से इस नमक को तैयार किया जाता है. 

Previous Post Next Post