Traffic Challan: केवल हेलमेट पहनने से नहीं बनेगी बात, इस छोटी सी गलती पर भी कट सकता है तगड़ा चालान!


 कई बार लोगों को सही जानकारी न होने के चलते भी चालान का सामना करना पड़ जाता है और जेब को तगड़ा फटका लग जाता है. ठीक वैसे ही जैसे कई बैंक राइडर्स हेलमेट सिर पर रखने के बादए सोच लेते हैं, कि अब वो चालान से बच जायेंगे और सुरक्षित भी रहेंगे. जबकि केवल हेलमेट को सिर पर रख लेने से दोनों में से एक भी संभव नहीं है. लेकिन आपके साथ ऐसा न हो, इसलिए हम आगे इसकी सही जानकारी देने जा रहे हैं.  

हेलमेट पहनने के सही तरीका 

चाहे आप बाइक चलाएं या स्कूटर हेलमेट पहनना कंपल्सरी है. ताकि सबसे पहले आपकी जेब को चालान का फटका लगने से बच जाये और दूसरा यह कि आप सेफ भी रहें. लेकिन इसके लिए जरुरी है कि, आप हेलमेट को ठीक तरह से लगाएं. यानि एक तो आपका हेलमेट आपके सिर के हिसाब से फिट होना चाहिए, न टाइट न ढीला. उसके बाद इसे लगाने के बाद स्ट्रिप को भी ठीक से लगाएं. जिससे हेलमेट आपके सिर को ठीक से सेफ्टी दे पाए और आपका सिर किसी दुर्घटना आदि के होने पर कम से कम चोटिल होने दे. स्ट्रिप बंद न करने पर भी आपका चालान काटा जा सकता है. 

जेब को लगेगा 2,000 रुपए का फटका 

हेलमेट न पहनने और स्ट्रिप बंद न करने पर चालान का प्रावधान है. जिसके लिए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत आपको चालान थमाया जा सकता है. यानि अगर आपने टू व्हीलर चलाते समय हेलमेट नहीं पहना, तो पकड़े जाने पर 2,000 रुपए का चालान और हेलमेट पहनकर स्ट्रिप बंदना करने पर 1,000 रुपये तक का चालान थमाया जा सकता है. इसलिए हेलमेट को सही तरीके से पहनना जरुरी है.  

ISI मार्क हेलमेट ही पहनें 

कई बार हेलमेट पहनकर स्ट्रिप ठीक से बंद करने के बाद भी चालान की नौबत आ जाती है. क्योंकि टू व्हीलर सवार ने जो हेलमेट पहना हुआ होता है, वह भारतीय मानक ब्यूरो (BSI) ISI प्रमाणित नहीं होता. जबकि मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक, हेलमेट का ISI प्रमाणित होना अनिवार्य है और ऐसा न होने पर भी आपका चालान काटा जा सकता है, जोकि 1,000 रुपए का होगा. इसलिए ऐसा करने से बचें और चालान के साथ साथ सुरक्षित भी रहें.   


Previous Post Next Post