कॉल आते ही गायब हो जाते हैं लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे! यहां जानें क्या है पूरा स्कैम


TECH: 
Artificial Intelligence (AI) का नाम तो सबने सुना ही होगा। इसने लोगों का जीवन काफी आसान कर दिया है। लेकिन इससे स्कैमर्स के लिए धोखाधड़ी करना काफी सरल हो चुका है। वह इसकी मदद से लोगों के अकाउंट तक से पैसे गायब कर रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा संभव है तो हम इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे और सुरक्षित रहने के भी कुछ आसान तरीके बताएंगे-

कैसे करता है काम-

सोशल मीडिया पर आपने बहुत सारी रील्स देखी होंगी, जिसमें किसी शख्सियत की AI वॉयस का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल वह एक प्रकार की नकली आवाज होती है जिसे AI की मदद से क्रिएट किया जाता है। ऐसा किसी की भी आवाज के साथ किया जा सकता है। वॉयस क्लोनिंग करने के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध हैं। जिनका इस्तेमाल आप भी कर सकते हैं।

कंप्यूटर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर कंपनी MacAfee ने बीते दिनों एक रिपोर्ट जारी की थी और इसमें बताया था कि ज्यादातर भारतीयों को ओरिजनल और AI Voice के बीच अंतर करना नहीं आता है। यानी आपके फोन पर स्कैमर्स सीधा कॉल भी करें तो भी आपको इसके बारे में जानकारी नहीं होने वाली है। अब स्कैमर्स AI Voice का इस्तेमाल धोखाधड़ी करने के लिए कर रहे हैं।

बचाव करने का तरीका-

अब बात करें कि आप इसकी मदद से बचाव कैसे कर सकते हैं तो इसके बहुत सारे तरीके हैं। अगर आपसे कोई पैसों की मांग करता है तो आप उसे वीडियो कॉल कर सकते हैं। साथ ही पैसे का जिक्र आते ही आपको सतर्क होने की भी जरूरत होती है। आप तुरंत पैसे ट्रांसफर करने की जगह उसे वेरिफाई भी कर सकते हैं। इसकी मदद से आप आसानी से बच सकते हैं।

Previous Post Next Post