इन देशों के लोग बिना वीजा और पासपोर्ट के भी भारत आ सकते हैंPASPORT

 


अब तक आपने हर जगह पढ़ा होगा कि इन देशों में भारतीय लोग बिना वीजा के घूमने जा सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किन देशों के लोग भारत बिना वीजा के आ सकते हैं. अगर नहीं जानते तो परेशान होने की बात नहीं. आज हम आपको इस आर्टिकल में इसी की जानकारी देंगे. चलिए अब आपको बताते हैं कि किन देशों के लोग बिना वीजा के भारत घूमने आ सकते हैं. इसके साथ आपको बताएंगे कि भारतीय लोग कितने देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं.

कहां के लोग बिना वीजा के भारत आ सकते हैं

गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, ऐसे सिर्फ दो देश हैं जहां के लोग बिना वीजा पासपोर्ट के भारत आ सकते हैं. इन दोनों देशों के लोग, चाहे जमीन के रास्ते से, आसमान के रास्ते से या पानी के रास्ते से भारत आएं उन्हें वीजा या पासपोर्ट की जरूरत नहीं है. ये दोनों देश भारत के पड़ोसी हैं और इनके साथ भारत के संबंध दशकों से मधुर हैं. हालांकि, इन लोगों के पास वीजा या पासपोर्ट भले ही ना हो लेकिन इनके पास अपने देश का सिटिजनशिप सर्टिफिकेट या वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है. वहीं कुछ स्थितियों में इन देशों के लोगों को भी भारत में तभी एंट्री मिलती है जब इनके पास वैलिड पासपोर्ट हो. 

किन स्थितियों में होता है ऐसा

गृह मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, जब कोई नेपाल का व्यक्ति या भूटान का व्यक्ति चीन, मकाउ, हॉन्ग कॉन्ग, पाकिस्तान या मालदीव से भारत आता है तो उसे भारत में तभी एंट्री मिलेगी जब उसके पास अपने देश का वैलिड पासपोर्ट होगा. वहीं भारतीय लोगों की बीना वीजा दूसरे देशों में एंट्री की बात करें तो ऐसे 57 देश हैं जहां भारतीय लोग बिना वीजा के एंट्री कर सकते हैं.

Previous Post Next Post