Top News

IND vs NZ: क्यों टीम इंडिया वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हरा सकती है? जानिए तीन 3 बड़े कारण

 


वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच होने वाला है. यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच का इंतजार दुनियाभर के करोड़ो फैन्स कर रहे हैं. भारतीय फैन्स को इस मैच से एक इमोशनल कनेक्शन है, क्योंकि 2019 वर्ल्ड कप में भारत को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ ही सेमीफाइनल मैच में हार झेलनी पड़ी थी. लिहाजा, इस बार फैन्स को उम्मीद है कि टीम इंडिया न्यूज़ीलैंड को हराकर उस हार का बदला लेगी.

आईसीसी टूर्नामेंट्स के पिछले 20 सालों में न्यूज़ीलैंड की टीम टीम इंडिया पर हावी रही है, लेकिन इस बार टीम इंडिया न्यूज़ीलैंड को सेमीफाइनल मैच में मात दे सकती. इसके कई कारण हैं. आइए हम आपको ऐसे 3 मुख्य कारणों के बारे में बताते हैं, जिनके आधार हम ऐसा कह सकते हैं कि टीम इंडिया सेमीफाइनल मैच में न्यूज़ीलैंड को हरा सकती है.

टीम इंडिया का शानदार फॉर्म

इस वक्त टीम इंडिया एक अलग स्तर के फॉर्म में चल रही है. टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में 8 मैच लगभग एकतरफा अंदाज में जीते हैं. इस वर्ल्ड कप में भारत ने सभी 9 टीमों को हराया है, और इससे पहले एशिया कप में टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की थी. इस वर्ल्ड कप में भारत ने श्रीलंका और साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम 100 रन भी बनाने का मौका नहीं दिया. दूसरी तरफ न्यूज़ीलैंड ने भी इस वर्ल्ड कप की शुरुआत में शानदार क्रिकेट खेला था, लेकिन उसके बाद उन्होंने भी लगातार 4 मैचों में हार का सामना किया था. लिहाजा, इस वक्त भारत का फॉर्म न्यूज़ीलैंड से बेहतर है.

टीम इंडिया के टॉप-5 बल्लेबाज

टीम इंडिया के टॉप-5 बल्लेबाजों ने इस वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन किया है. रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल, इन सभी बल्लेबाजों ने वर्ल्ड कप में खूब रन बनाए हैं. रोहित शर्मा ने 503 रन, शुभमन गिल ने 270 रन, विराट कोहली ने 594 रन (वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा), श्रेयस अय्यर ने 421 रन, और केएल राहुल ने 347 रन बनाए हैं. इन पांचों ने मिलकर अभी तक 5 शतक और 15 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं. ये आंकड़ें इस बात को साबित करने के लिए काफी हैं कि टीम इंडिया के बल्लेबाज कितने शानदार फॉर्म में चल रहे हैं.

टीम इंडिया के टॉप-5 गेंदबाज

बल्लेबाजी तो हमेशा से ही टीम इंडिया की मजबूती रही है, लेकिन इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की गेंदबाजी देखकर दुनियाभर के क्रिकेट दिग्गज मान रहे हैं कि इस बार भारत की गेंदबाजी दुनिया की सबसे खतरनाक गेंदबाजी क्रम में से एक है. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा, ये पांचों गेंदबाज विकेट-टेकर हैं, और किसी भी वक्त अकेले दम पर मैच का रुख बदल सकते हैं. इस वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह ने 17 विकेट, मोहम्मद शमी ने 16 विकेट, रविंद्र जडेजा ने 16 विकेट, कुलदीप यादव ने 14 विकेट और मोहम्मद सिराज ने 12 विकेट हासिल किए हैं. इसका मतलब है कि टीम इंडिया के इन पांच गेंदबाजों ने मिलकर अभी तक कुल 75 विकेट हासिल किए हैं. इससे पता चलता है कि इस वक्त टीम इंडिया किसी एक गेंदबाज के भरोसे नहीं बल्कि सभी गेंदबाजों के भरोसे पर टिकी है, और इनसे निपटना न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा.

Previous Post Next Post