Top News

मिजोरम और छत्तीसगढ़ में मतदान से पहले चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, इस तारीख से एग्जिट पोल दिखाने पर लगाई रोक

 


चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में इस महीने होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर एक अहम फैसला लिया है. आयोग ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी कर 7 नवंबर की सुबह 7 बजे से 30 नवंबर की शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल को दिखाने, छापने और इसका प्रचार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

चुनाव आयोग ने इस संबंध में जारी आदेश में कहा है, उक्त धारा की उप-धारा (2) के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए 7 नवंबर 2023 (मंगलवार) को सुबह 7:00 बजे से 30 नवंबर 2023 (गुरुवार) को शाम 6:30 बजे के बीच की अवधि को अधिसूचित करता है. इस अवधि के दौरान प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटल मीडिया के जरिये एग्जिट पोल आयोजित करना या उन्हें प्रकाशित या प्रचारित करना पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा.

अगर किसी ने किया उल्लंघन तो होगी सजा

चुनावी आयोग ने अपने नोटिफिकेशन में यह भी कहा है कि, अगर कोई भी व्यक्ति इस धारा के प्रावधानों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है, तो उसे दो साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है.

7 नवंबर को मिजोरम और छत्तीसगढ़ में मतदान

बता दें कि 7 नवंबर को मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटों के लिए मतदान है, तो वहीं छत्तीसगढ़ की 20 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान भी 7 नवंबर को ही होगा. इसके बाद छत्तीसगढ़ की बाकी बची 70 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा. इसी के साथ 17 नवंबर को मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए मतदान होगा. राजस्थान विधानसभा के लिए 25 नवंबर को और तेलंगाना विधानसभा के लिए 30 नवंबर को मतदान होगा. इसके बाद पांचों राज्यों के वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.

16 करोड़ वोटर्स कर सकेंगे मतदान

बता दें कि यह चुनाव काफी अहम होंगे. दरअसल, अगले साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव भी होने हैं. ऐसे में राजनीतिक एक्सपर्ट इस चुनाव को सत्ता का सेमीफाइनल भी मान रहे हैं.  वहीं, मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक इन चुनावों में करीब 16 करोड़ मतदाता वोट देने के पात्र हैं.

Previous Post Next Post