Top News

भारत-पाकिस्तान के बीच होगा सेमीफाइनल! वर्ल्ड कप में आने वाला है सबसे बड़ा सरप्राइज


 वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत जितनी फीकी हुई थी, आगे चलकर टूर्नामेंट उससे कई गुना ज्यादा रोमांचक हो चुका है। सेमीफाइनल की तीन टीम तय हो चुकी हैं। चौथे पोजिशन के लिए तीन-तीन दावेदार है। 'यानी एक अनार, तीन बीमार'... न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच कांटे की टक्कर है। सारी संभावनाओं के बीच फैंस सेमीफाइनल में भारत-पाकिस्तान के महामुकाबले की दुआ कर रहे हैं। 'कुदरत' का निजाम और आंकड़ों का गणित इस ओर इशारा भी कर रहा है। यानी आपको भारत और पाकिस्तान का सेमीफाइनल भी देखने को मिल सकता है। चलिए समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर ये संभव होगा भी या नहीं।


सीन-1: श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को हराया, पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हराया

पिक्चर एकदम क्लीयर है। पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका की मदद चाहिए। पाकिस्तान चाहेगा कि श्रीलंका अपने आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को हरा दे। मगर 1996 की वर्ल्ड चैंपियन टीम को देखकर यह मुश्किल लगता है, लेकिन असंभव नहीं है। सिर्फ न्यूजीलैंड की हार से ही काम नहीं चलेगा बल्कि इसके बाद बाबर आजम की टीम को सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए इंग्लैंड पर भी जीत चाहिए। न्यूजीलैंड, पाकिस्तान की तरह आठ मैच में आठ अंक वाली अफगानिस्तान टीम को अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है तो दक्षिण अफ्रीका को भारी अंतर से हराना होगा।


सीन-2: अगर न्यूजीलैंड श्रीलंका को हरा दे तो क्या होगा?

ऐसे में पाकिस्तान को इंग्लिश टीम को भी बड़े अंतर से हराना होगा। न्यूजीलैंड का एनआरआर +0.398 है, जबकि पाकिस्तान का एनआरआर +0.036 है। उदाहरण के लिए यदि कीवी टीम एक रन से जीतती है तो पाकिस्तान को नेट रनरेट में ऊपर जाने के लिए कम से कम 131 रन की जीत हासिल करनी होगी।


कुदरत का निजाम पाकिस्तान के साथ?

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच मैच ये मैच नौ नवंबर को बेंगलुरु में होगा। मौसम का पूर्वानुमान बहुत उत्साहजनक नहीं है। वर्तमान पूर्वानुमान के अनुसार, बेंगलुरु में गुरुवार को पूरे दिन तूफान आने की संभावना है और बारिश की वजह से एनआरआर पर भी फर्क पड़ेगा। एक-एक बंटने के साथ ही न्यूजीलैंड अपना लीग राउंड नौ अंकों पर खत्म करेगा। मगर पाकिस्तान, इंग्लैंड पर जीत के साथ सबसे आगे निकल सकता है, जिससे भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के साथ पाकिस्तान भी टॉप-4 में पहुंच जाए।


Previous Post Next Post