Best Mileage Tips: अपनी कार से लेना चाहते हैं ज्यादा माइलेज, तो कुछ बातें तो माननी पड़ेंगी!

 


कार बाजार में कई ऐसे ऑप्शन हैं, जो बेहतर माइलेज के लिए जाने जाते हैं. इसके बाद भी गाड़ी मालिकों की शिकायत रहती है, कि उनकी कार अच्छा माइलेज नहीं देती. हालांकि इसकी कई वजह होती हैं. जिनके बारे में हम आगे बताने जा रहे हैं, ताकि आप इनको ध्यान में रखकर अपनी इस शिकायत को दूर कर सकें. 

हवा सही रखें 

ज्यादातर कार मालिक ये गलती करते हैं और कार के टायर में रेगुलर हवा चेक नहीं करवाते. हवा कम ज्यादा होने पर भी कार चलाते रहते हैं. जिससे टायर ख़राब होने का डर तो रहता ही है, साथ ही गाड़ी माइलेज भी कम देती है. इससे बचें और तय मानक के मुताबिक हवा को मेंटेन करें. 

ड्राइविंग पर ध्यान दें 

भारत दुर्घंट्ना के मामले में गंभीर स्थिति में है, जिसकी वजह बेहतर ड्राइविंग स्किल की कमी का होना है. इसलिए आपको चहिए की गाड़ी को बेहद सावधानी पूर्वक चलाएं और ऐसा अच्छी ड्राइविंग से ही संभव है. अच्छी ड्राइविंग से बेहतर माइलेज मिलना भी तय है.  

तुरंत ड्राइव करने से बचें 

ज्यादातर लोग गाड़ी स्टार्ट करते ही तुरंत कार को स्पीड दे देते हैं, जबकि ऐसा ठीक नहीं. ऐसे में इंजन ज्यादा तेल की खपत करता है. इंजन को स्टर्ट कर के कुछ मिनट गर्म होने दें, फिर कार को आगे बढ़ाएं. इससे इंजन पर एक दम से दवाव नहीं पड़ेगा और ठीक से काम करेगा. जिस वजह से माइलेज भी बेहतर मिलेगा. 

सर्विसिंग समय से करवाएं 

इसे लेकर भी कई बार लापरवाही देखने को मिलती है, जिससे माइलेज पर फर्क पड़ता है. इसलिए सर्विसिंग समय से करवाएं. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि, इंजन में पड़ने वाला आयल भी अच्छी कंपनी का हो. 

फालतू सामान हटा दें 

अब कार लोगों की जरुरत बन चुकी है और यही वजह है की कारों में अब कई लोग कुछ न कुछ सामान भी पड़ा छोड़ देते हैं, जो धीरे धीरे बढ़ता चला जाता है. इससे बचना चाहिए क्योंकि ज्यादा वजन से इंजन पर दबाव पड़ता है और माइलेज कम हो जाता है. 

Previous Post Next Post