Asia Heroes of Philanthropy: Forbes की दानवीरों की लिस्ट में शामिल हुए नंदन नीलेकणि और निखिल कामथ, यहां देखें पूरी लिस्ट

 


फोर्ब्स ने (Forbes) ने एशिया हीरोज ऑफ फिलैंथ्रॉपी लिस्ट (Asia Heroes of Philanthropy List) की 17वीं सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में इन्फोसिस (Infosys) के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि, डीएलएफ (DLF) के मानद चेयरमैन केपी सिंह जैसे कई नाम शामिल है।फोर्ब्स ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि इस अनरैंक्ड सूची में वह लोग शामिल हैं जो अपनी कमाई दान कर रहे हैं। वह अपने चुनिंदा कामों पर व्यक्तिगत समय और ध्यान दे रहे हैं। इस लिस्ट में एशिया के 15 परोपकारियों के नाम शामिल है। इसमें निजी स्वामित्व वाली कंपनियों को छोड़कर कॉरपोरेट परोपकार शामिल नहीं है। इस लिस्ट में शामिल व्यक्ति कई कंपनी के मालिक हैं।

हीरोज ऑफ फिलैंथ्रॉपी लिस्ट में शामिल नाम

इन्फोसिस के सह-संस्थापक और अध्यक्ष नंदन नीलेकणि ने जून में आईआईटी बॉम्बे को 3.2 बिलियन रुपये (38 मिलियन अमरिकी डॉलर) को दान दिया है। इस दान को लेकर फोर्ब्स ने इस दान पर कहा कि यह राशि 5 साल में दिया जाएग। यह प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ उनके 50 साल के जुड़ाव को चिह्नित करने के लिए था। यहां से उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया था।

1999 से नीलेकणि ने संस्थान को कुल मिलाकर 4 अरब रुपये दिए हैं। पिछले साल उन्होंने शिक्षण कार्य के लिए अतिरिक्त 1.6 अरब रुपये का दान दिया था।


डीएलएफ के मानद चेयरमैन केपी सिंह भी दानवीरों में से एक हैं। आपको बता दें कि केपी सिंह ने 2020 में डीएलएफ के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया था। इसके अलावा उन्होंने रियल एस्टेट फर्म में अपनी शेष हिस्सेदारी बेच दी। अब केपी सिंह अपना समय लंदन और दुबई के बीच बिताते हैं। उनके पास लगभग 14 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है।


के.पी. सिंह फाउंडेशन ट्रस्ट और के.पी. सिंह चैरिटेबल फाउंडेशन ट्रस्ट 2020 में लॉन्च हुआ।


फोर्ब्स की परोपकार सूची में निखिल कामथ ने भी जगह बनाई है। वह इस साल जून में गिविंग प्लेज पहल में शामिल हुए थे। उन्होंने अपने शपथ पत्र में कहा था कि वह जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे परेशानियों से निपटने के लिए दान कर रहे हैं। आपको बता दें कि कामथ ज़ेरोधा के 37 वर्षीय सह-संस्थापक है।


कामथ की यूट्यूब पॉडकास्ट श्रृंखला 'डब्ल्यूटीएफ इज' 10 मिलियन रुपये (120,000 अमेरिकी डॉलर) तक दे रही है। यह राशि कामथ और उनके शो के मेहमान बिजनेस लीडर्स द्वारा दर्शकों द्वारा चुनी गई एक चैरेटी को दी गई है। कामथ के पास लगभग 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है। वे 40 मिलियन रुपये तक दान करने की योजना बना रहे हैं।


Previous Post Next Post