Top News

खरीदने से पहले जान लीजिए ये बातें, वरना बिजली और पैसा दोनों होंगे बर्बाद


दिल्ली सहित एनसीआर गैस का चैंबर बना हुआ है, अगर आप साफ हवा चाहते हैं तो आपको अपने घर के लिए एयर प्यूरीफायर खरीद लेना चाहिए.

कमरे का आकार: एयर प्यूरीफायर का चयन करते समय कमरे के आकार को ध्यान में रखें. एयर प्यूरीफायर कमरों के अलग अलग साइज के हिसाब से अलग अलग साइज के आते हैं. इसलिए कमरे के हिसाब से ही एयर प्यूरीफायर का चयन करें क्योंकि क्षमता से छोटा एयर प्यूरीफायर साफ हवा नहीं देगा और कमरे के साइज से बड़ा एयर प्यूरीफायर बिजली और पैसा दोनों बर्बाद करेगा.

अच्छी सीएडीआर रेटिंग: क्लीन एयर डिस्ट्रीब्यूशन रेट (सीएडीआर) रेटिंग पर विचार करें, जो बताती है कि एक एयर प्यूरीफायर किसी दिए गए स्थान में कितनी कुशलता से हवा को साफ कर सकता है. बड़े कमरों के लिए उच्च CADR रेटिंग बेहतर होती है.

HEPA H13 या H14 फ़िल्टर होना चाहिए: यह सुनिश्चित करें कि एयर प्यूरीफायर उच्च दक्षता पार्टिकुलेट एयर (HEPA) फिल्टर, विशेष रूप से H13 या H14 से लैस है. ये फिल्टर प्रदूषकों और एलर्जी एलिमेंट सहित बारीक कणों को ट्रैप करने में अत्यधिक प्रभावी हैं.

रियूजेबल प्री फिल्टर वाले एयर प्यूरीफायर पर करें विचार: कुछ एयर प्यूरीफायर एक प्री-फ़िल्टर के साथ आते हैं जो HEPA फिल्टर के साथ इंटीग्रेट होता है, जबकि अन्य में एक अलग प्री-फ़िल्टर होता है. ज्यादातर मामलों में, जब एयर प्यूरीफायर में एक अलग करने योग्य प्री-फ़िल्टर होता है, तो इसे बंद होने पर साफ किया या धोया भी जा सकता है. यह आपको प्री-फ़िल्टर को हटाने, साफ करने या धोने की अनुमति देता है, और फिर इसे निरंतर उपयोग के लिए दोबारा जोड़ने की अनुमति देता है.

नॉइस लेवल: एयर प्यूरीफायर के नॉइस लेवल पर विचार करें, खासकर जब उसे आप अपने बेडरूफ में लगाने वाले हों. कई मॉडल चुपचाप ऑपरेट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. इसके अलावा, बिजली की लागत को कम करने के लिए पावर एफिशिएंसी की जांच भी जरूर करें.


Previous Post Next Post