Top News

कैसे बनाएं वॉट्सऐप चैनल? क्‍या इससे भी होगी यूट्यूब चैनल की तरह कमाई? यहां मिलेगा सभी सवालों का जवाब?


वॉट्सऐप चैनल (Whatsapp Channel) बनाने के लिए जरूरी है कि आपके फोन में वॉट्सऐप का लेटेस्‍ट वर्जन डाउनलोड हो. अगर आपके पास पुराने वाला वर्जन है तो पहले उसे अपडेट कर लें. वॉट्सऐप के नए वर्ज़न का ले आउट काफी अलग है. इसमें Status टैब हटा दी गई है तथा उसकी जगह Updates टैब आ गई है. तो आइये जानते हैं कि वॉट्सऐप चैनल कैसे बनाएं

अपना वॉट्सऐप खोलें और अपडेट्स टैब’ पर क्लिक करें.

नीचे तक स्क्रॉल करें. अंत में Channels का ऑप्शन मिलेगा. यहां ‘चैनल्स’ के साथ ही ‘+’ का चिन्ह होगा. इसपर क्लिक करें. Find Channels और Create Channel, नाम से दो विकल्प आएंगे. वॉट्सऐप चैनल बनाने के लिए ‘क्रिएट चैनल’ पर क्लिक करें

क्रिएट चैनल पर टैप करने के बाद चैनल के नियम व शर्तें सामने आएगी. इन्हें पढ़कर नीचे दिए गए ‘Agree and Continue’ के बटन पर क्लिक कर दें.

अब आपसे आपके वॉट्सऐप चैनल की डिटेल्स मांगी जाएगी. चैनल का नाम, प्रोफाइल फोटो और डिस्क्रिप्शन डालना होगा. सभी जानकारी भरने के बाद पर ‘Create Channel’ टैप करें. आप प्रोफाइल फोटो और डिस्क्रिप्‍शन बाद में भी डाल सकते हैं. नाम देना जरूरी है.

आपका चैनल बन गया है. वॉट्सऐप चैनल बन जाने के बाद सबसे ऊपर ‘चैनल नेम’ के साथ ही ‘चैनल लिंक’ का ऑप्शन भी दिया गया होगा. इस लिंक को आप शेयर करके लोगों को आपका चैनल सब्‍सक्राइब करने के लिए निमंत्रण भेज सकते हो.


Previous Post Next Post