Top News

Walking Mistakes: क्या चलते समय आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज ही इन्हें पहचानकर करें सुधार


लाइफस्टाइल डेस्क, New Delhi (Walking Mistakes): सेहतमंद रहने के लिए लोग कई सारे उपाय करते हैं। हेल्दी डाइट से लेकर वर्कआउट तक लोग फिट रहने के लिए लोग काफी कुछ अपनाते हैं। हालांकि, रोज की भागदौड़ और दिनभर बिजी रहने के बाद बड़ी मुश्किल से एक्सरसाइज करने का समय मिल पाता है। ऐसे में ज्यादातर लोग खुद को फिट रखने के लिए वॉकिंग करना पसंद करते हैं। यह एक तरह की एक्सरसाइज ही है, जो करने में बेहद आसान होती है।

इसे करने के लिए जिम जाने या भारी वजन उठाने की जरूरत नहीं है। हालांकि, बेहद सिंपल एक्सरसाइज होने के बाद भी लोग अक्सर चलते समय कुछ गलतियां कर देते हैं, जो आपकी सेहत पर नकारात्मक असर डालती है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जो वॉक करते समय आपको बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए।

खराब पोश्चर

अगर आप चाहते हैं कि आपको वॉकिंग का पूरा फायदा मिले, तो हमेशा अपने पोश्चर पर ध्यान दें। चलते समय सीधा पोश्चर बनाए रखें और झुकने से बचें। ऐसा करने से सांस लेने में सुधार होता है, पीठ का तनाव कम होता है और सामान्य तौर पर संतुलन में सुधार होता है।

हाथ स्विंग न करना

चलते समय अपने हाथों को स्विंग करना वॉकिंग का एक अच्छा तरीका है। वॉकिंग के दौरान हाथों को स्विंग करने से आपकी चलने की क्षमता में सुधार होता है। साथ ही आपके संतुलन और लय को बनाए रखने में भी मदद मिलती है। हालांकि, कई लोग वॉकिंग के समय ऐसा नहीं करते, जिससे वॉक का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है।

गलत फुटवियर

वॉक करते समय गलत फुटवियर परेशानी का कारण बन सकते हैं और आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि वॉक के दौरान आप अच्छी फिटिंग वाले फुटवियर का इस्तेमाल करें, जो आरामदायक हों और जिसमें आपको चलने में आसानी हो। इस तरह आपको छाले और पैर से संबंधित अन्य समस्याएं होने की संभावना कम हो जाएगी।

पानी की कमी

वॉकिंग जैसी एक्सरसाइज करते समय भी हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। अगर आप डिहाइड्रेशन का शिकार होते हैं, तो आपको थकावट और मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है। ऐसे में वॉकिंग से समय अपने पास पर्याप्त पानी रखें और बार-बार पानी पीते रहें।

चलते समय नीचे देखना

कई लोगों की आदत होती है कि वह चलते समय मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं या फिर नीचे अपने पैरों की तरफ देखते हैं। हालांकि, यह आदत भी आप पर नकारात्मक प्रभाव डाल करती है। ऐसा करने से आपकी गर्दन और पीठ पर दबाव पड़ सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि चलते समय सीधा पोश्चर बनाए रखें।


Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Previous Post Next Post