Top News

बिना UAN नंबर के भी आसानी से चेक कर सकते हैं पीएफ बैलेंस, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

 


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation- EPFO) अपने से जड़े सभी सदस्यों को यूनीवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number- UAN) देता है। इसके मदद से कोई भी अपने पीएफ फंड में जमा राशि के बारे में चेक कर सकते हैं। इसके अलावा वह फंड से पैसे भी निकाल सकते हैं।पीएफ फंड एक निवेश निधि है। इसमें कर्मचारी के साथ कंपनी द्वारा भी योगदान दिया जाता है। इसके अलावा फंड में जमा राशि पर सरकार द्वारा ब्याज दिया जाता है। पीएफ फंड कई प्रकार के होते हैं। आपने रिकॉग्नाइज्ड प्रोविडेंट फंड Recognized Provident Fund (RPF), अनरिकॉग्नाइज्ड प्रोविडेंट फंड (UPF) पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) या फिर इम्प्लोई प्रोविडेंट फंड (EPF) में से किसी भी फंड में निवेश किया है तो आपको नियमित तौर पर अपने पीएफ बैलेंस को चेक करना चाहिए।


पीएफ बैलेंस को चेक करने के लिए आपके पास यूएन नंबर होना चाहिए। अगर आपके पास यूएन नंबर नहीं है या फिर आप भूल गए हैं तब भी आप आसानी से पीएफ फंड के बैलेंस को चेक कर सकते हैं। आज हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बताने वाले हैं।


पीएफ बैलेंस कैसे करें चेक

आपको सबसे पहले ईपीएफओ के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद आपको टू नो ईपीएफ बैलेंस के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

इसके बाद epfoservices.in/epfo/ का पेज ओपन होगा। यहां आपको “Member Balance Information” को सेलेक्ट करना है।

अब आपने राज्य के साथ बाकी जानकारी दर्ज करनी होगी।

आपको अपने आधार नंबर से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

इसके बाद आपके फोन पर ओटीपी आएगा। उसे दर्ज करने के बाद आप पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

यूएन नंबर क्या है

यूएन नंबर 12 डिजिट का यूनिक नंबर है। इसकी मदद से आप आसानी से पीएफ स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं। ईपीएफ अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए भी इस नंबर की जरूरत पड़ती है।


Previous Post Next Post