Top News

अक्टूबर में गोल्ड के रेट सबसे ऊंचे लेवल पर, इस वजह से और चमक रही है सुनहरी मेटलGOLD


 देश में त्योहारी सीजन चल रहा है और इस दौरान सोने-चांदी की ज्वैलरी, गिफ्ट आइटम्स, सिक्के वगैरह खरीदे जाते हैं. इस समय घरेलू बाजार में तो सोने-चांदी की चमक बढ़ी हुई है लेकिन ग्लोबल बाजार में तो सोना ऑलटाइम हाई पर चला गया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड के रेट 2000 डॉलर प्रति औंस के पार चले गए हैं और ये अक्टूबर 2023 में ही हो चुका है. सोने के दाम इस साल की शुरुआत से ही चढ़ रहे हैं. मौजूदा समय में लगातार तीन हफ्तों से सोने के रेट में उछाल बढ़ता जा रहा है और आज चौथा हफ्ता है जब सोने की कीमतों में मजबूती बरकरार है.


क्यों चढ़ रहे हैं सुनहरी मेटल के दाम

पिछले साल रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण सोने में तेजी का दौर आता देखा गया और अब मिडिल ईस्ट में संघर्ष और तनाव के कारण सुनहरी मेटल सोने पर निवेशकों का भरोसा फिर बढ़ रहा है. सोने को हमेशा सेफ इंवेस्टमेंट के तौर पर देखा जाता है और मौजूदा स्थितियों में गोल्ड की तरफ लोग फिर आकर्षित हो रहे हैं.


जानें इस साल कैसा रहा है सोने का कारोबारी सफर

साल 2023 की बात करें तो इस साल जनवरी से ही सोने के दाम लगातार चढ़ रहे हैं. जनवरी में सोने के ग्लोबल रेट 1823 डॉलर प्रति औंस पर थे जबकि मई 2023 तक आते-आते सोने के रेट 2051 डॉलर प्रति औंस पर आ चुके थे. हालांकि अक्टूबर में गोल्ड के रेट एक बार फिर 1820 डॉलर प्रति औंस पर आ गिरे थे, ये दाम 4 अक्टूबर 2023 के हैं. इसके बाद गोल्ड में जो उछाल आता देखा गया वो काफी हैरान करने वाला था और 25 दिनों के भीतर गोल्ड एक बार फिर 2005 डॉलर प्रति औंस के रेट पर आ गया है.


आज गोल्ड के ग्लोबल रेट कैसे हैं?

आज गोल्ड के रेट में बड़ी तेजी देखी जा रही है और ये 2,016.70 डॉलर प्रति औंस के रेट तक गया था. सोने में इस समय 5.65 डॉलर प्रति औंस का उछाल देखा जा रहा है और ये 2004.20 डॉलर पर बना हुआ है.



दुनिया के कई देशों में इस समय सोना ऑलटाइम हाई पर

देखा जाए तो इस अक्टूबर में सोना ऑस्ट्रलिया, जापान, चीन और ताईवान समेत कुछ और देशों में जोरदार उछाल के साथ कारोबार कर रहा है और इन देशों में ऑलटाइम हाई पर चल रहा है.


सोने में तेजी के कुछ और कारण

इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जारी युद्ध के कारण मिडिल ईस्ट में तनाव चरम पर है. हजारों मौत, बर्बाद होते शहर और खत्म होता कारोबार इस युद्ध के ऐसे कारक हैं जो कि दुनिया भर पर निगेटिव असर डाल रहे हैं. इसी वजह से आम इंवेस्टमेंट से हटकर सोने की तरफ निवेशकों का रुख दोबारा लौट रहा है और पिछले कुछ समय से गोल्ड की खरीदारी बढ़ी है.

दूसरा बड़ा कारण है कि अमेरिका में सरकार का कर्ज 33 ट्रिलियन डॉलर के लेवल को पार कर गया है जिसके असर से डॉलर की कीमत पर असर देखा जा रहा है. डॉलर और सोने के दाम के बीच को-रिलेशन के कारण इसका असर सोने की कीमतों के बढ़ने के रूप में देखा जा रहा है.

गोल्ड में हाई ट्रेडिंग वॉल्यूम देखा जा रहा है और ये सिर्फ भारत या अमेरिका की बात नहीं है, चौतरफा ऐसा देखा जा रहा है.

बॉन्ड यील्ड 16 सालों के उच्च स्तर पर है लेकिन इसके बावजूद सोने में फंड्स की खरीदारी देखी जा रही है जो इस बात का संकेतक है कि गोल्ड बाइंग को लेकर फंड्स भी आश्वस्त हैं.

भारत और चीन जैसे देशों में सोने की खपत काफी बढ़ रही है. आंकड़ों में देखें तो साल 2023 में चीन में सोने की खपत इससे पिछले साल के मुकाबले 7.2 फीसदी बढ़ी है. वहीं भारत में चौथी तिमाही में सोने की खपत साल दर साल आधार पर 10-15 फीसदी की उछाल पर रहने की उम्मीद बनी हुई है. 

भारत में भी सोने के दाम में जबरदस्त तेजी

भारत में भी सोने के दाम में जबरदस्त तेजी आती जा रही है और यहां सोना वायदा बाजार में तो 62,000 रुपये के पास आ रहे हैं. आज भी सोना बढ़त के साथ ही ट्रेड कर रहा है. रिटेल बाजार में सोने के दाम देखें तो देश में गोल्ड रेट 62500 रुपये के ऊपर पहुंचे हुए हैं. सोने के रेट में इस महीने और उछाल आने की पूरी उम्मीदें दिख रही हैं क्योंकि सोने की खरीदारी के लिहाज से सबसे बड़ा त्योहार धनतेरस और दिवाली नवंबर में आने वाले हैं. 10 नवंबर को धनतेरस और 12 नवंबर को दिवाली के दिन जमकर गोल्ड की खरीदारी होने की उम्मीद है. 

Previous Post Next Post