Top News

Cricket in Olympic: 128 साल बाद ओलंपिक में क्रिकेट की हुई वापसी, IOC ने होस्ट देश का प्रस्ताव किया मंजूर

 


मुंबई
। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक की मुंबई में बैठक हुई। इस बैठक में क्रिकेट और फ्लैग फुटबॉल सहित पांच अन्य खेलों को शामिल किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की कार्यकारी बोर्ड ने इसकी पुष्टी की है।

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक आयोजकों ने इस सप्ताह कहा था कि वे इस आयोजन में क्रिकेट, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, स्क्वैश और बेसबॉल-सॉफ्टबॉल को शामिल करना चाहते हैं। अब अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने इसकी मंजूरी दे दी है।

IOC के अध्यक्ष ने की पुष्टि

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख ने कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "इन प्रस्तावों को आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने एक पैकेज के रूप में स्वीकार कर लिया है।" बता दें कि कुछ साल पहले आईओसी नियमों के तहत प्रत्येक मेजबान शहर, खेलों के अपने संस्करण के लिए कई खेलों को शामिल करने का अनुरोध कर सकता है।

टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा मैच

बता दें कि साल 1900 में खेले गए ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया था। हालांकि, इसके बाद क्रिकेट को ओलंपिक हिस्सा नहीं बनाया गया। अब एक बार फिर ओलंपिक में इसका तड़का लगेगा। यह टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा।

बेसबॉल को कई बार ओलंपिक में शामिल किया जा चुका है। 2012 और 2016 में इसे हटा दिया गया था। वापस 2020 में फिर जोड़ा गया था।

Previous Post Next Post