Top News

रिलायंस बोर्ड में आकाश और ईशा 98 फीसदी से पास, अनंत पर कितनों को विश्वास?

 


मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों की एंट्री का ऐलान रिलायंस इंडस्ट्रीज के एजीएम में किया गया था. जिसके बाद खबरें आई थी कि कुछ लोग अनंत अंबानी की रिलायंस बोर्ड में एंट्री नहीं चाहते हैं. ऐसे में रिलायंस बोर्ड में एंट्री किसी अग्नीपरीक्षा से कम नहीं थी. जहां आकाश और ईशा अंबानी की रिलायंस बोर्ड में बिना किसी विरोध के पास हुए. वहीं दूसरी ओर अनंत अंबानी पर काफी सवाल खड़ा हुआ था. क्या रिलायंस बोर्ड ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया? आखिर अनंत अंबानी को बोर्ड से कितने वोट मिले? इन तमाम सवालों के जवाब रिलायंस ने शेयर बाजार को अपनी फाइलिंग में दे दिए हैं. आइए आपको भी बताते हैं आखिर रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को क्या जानकारी दी है.

आकाश और ईशा को 98 फीसदी से ज्यादा वोट

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को बीएसई एक्सचेंज फाइलिंग में घोषणा की कि शेयरधारकों ने बोर्ड में नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर्स के रूप में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. इस रेजोल्यूशन को पोस्टल बैलेट से पास किया गया है. फाइलिंग में बताया गया कि 98 फीसदी से ज्यादा शेयरधारक ईशा और आकाश की नियुक्ति के पक्ष में थे. इसका मतलब है कि रिलायंस के शेयरधारकों को ईशा और आकाश के बोर्ड में आने में परेशानी नहीं थी. दोनों काफी समय से बिजनेस में एक्टिव भी हैं. साथ ही ईशा और आकाश दोनों ही अपने बिजनेस सेंस का लोहा मनवा चुके हैं.


अनंत पर सबसे बड़ा सवाल

सबसे बड़ा सवाल अनंत अंबानी को लेकर था. एजीएम के ऐलान के बाद कई शेयरधारकों ने उनके रिलायंस बोर्ड में शामिल होने को लेकर सवाल खड़े किए थे. अब इसका भी जवाब सामने आ गया है. ऐसा नहीं है कि वोटिंग के दौरान अनंत के नाम को लेकर विरोध नहीं हुआ. जब वोटिंग की बारी आई तो 7 फीसदी से ज्यादा लोगों ने अनंत के विरोध में वोट भी किया. जबकि लगभग 93 फीसदी ने उनके पक्ष में भी दिखाई दिए. जिसके बाद उनकी एंट्री को लेकर तमाम सवाल धराशाई हो गए.


पिछले साल सौंप दिए गए थे काम

पिछले साल, आरआईएल के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी के लिए भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी, रिलायंस जियो इन्फोकॉम का अध्यक्ष बनने का रास्ता बनाया. इस बीच, ईशा को रिलायंस की रिटेल आर्म का काम सौंपा. अनंत को न्यू एनर्जी बिजनेस में लगाया. हालांकि, पिछले हफ्ते ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक अंतरराष्ट्रीय प्रॉक्सी सलाहकार फर्म इंस्टीट्यूशनल शेयरहोल्डर सर्विसेज इंक ने सिफारिश की थी कि शेयरधारक अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी को नियुक्त करने के प्रस्ताव के खिलाफ वोट करें.


आज दूसरी तिमाही के जारी होंगे नतीजे

कंपनी आज सितंबर तिमाही के नतीजे जारी करेगी. अप्रैल-जून तिमाही में कमजोर प्रदर्शन के बाद, भारत की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की सितंबर तिमाही की आय में लाभ और एबिटडा में इजाफे की उम्मीद है. तेल से रसायन सेगमेंट के साथ—साथ टेलीकॉम और रिटेल सेक्टर से अच्छी सुनने को मिल सकती है. पहली तिमाही में कंपनी का नेट प्रोफिट 10.8 फीसदी कम होकर 16,011 करोड़ रहा, जबकि ऑपरेशन रेवेन्यू 4.69 फीसदी कम होकर 2,31,132 करोड़ रुपए हो गया था.

Previous Post Next Post