Top News

इन 6 तरीकों से स्कैमर्स लूट रहे लोगों का पैसा, मैसेज आने पर तुरंत करें ये काम

 


भारत सरकार की नोडल साइबर सुरक्षा एजेंसी, CERT-IN लोगों को साइबर अपराध से बचाने और जागरूक करने के लिए अक्टूबर 2023 में साइबर जागरूकता दिवस मना रही है.

एजेंसी ने लोगों को 6 प्रमुख तरीकों के बारे में बताया है जिसके जरिए स्कैमर्स लोगों का पैसा उड़ा रहे हैं. अगर आपको भी कभी ऐसा मैसेज या कॉल आता है तो तुरंत इसकी शिकायत दर्ज करें और नंबर को रिपोर्ट भी करें.


OTP fraud: ओटीपी के नाम पर सबसे ज्यादा फ्रॉड हो रहे हैं. स्कैमर्स लोगों से ओटीपी हासिल कर उनका पैसा उड़ा रहे हैं. ओटीपी लेने के लिए लोगों को अलग-अलग तरह से टारगेट किया जा रहा है जिसमें कॉल, कोई लिंक और ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है. जैसे ही यूजर ओटीपी शेयर करता है तो उसका सारा पैसा गायब हो जाता है.


इमरजेंसी और अपनों का हवाला देकर भी पैसे ठगे जा रहे हैं. स्कैमर्स लोगों को उनके सगे के इमरजेंसी में होने का झूठा बहाना बनाकर भी पैसे ठग रहे हैं. जब भी आपके पास ऐसी कॉल या एमएमएस आए तो हमेशा पहले सारी जानकारी चेक करें और तभी कोई एक्शन लें.


बैंक अकाउंट डिएक्टिवेट का मैसेज भेजकर भी लोगों को उल्लू बनाया जा रहा है.लोगों को इस तरीके से किसी लिंक या नंबर पर जानकारी देने के लिए कहा जाता है ताकि उनका अकाउंट दोबारा चालू हो सके. जैसे ही व्यक्ति जानकारी देता है, उसका सारा पैसा साफ हो जाता है.


KYC डिटेल के नाम पर भी स्कैम को अंजाम दिया जा रहा है. स्कैमर्स लोगों को बैंक का अधिकारी बताकर उनकी निजी जानकारी हासिल करते हैं और फिर फ्रॉड को अंजाम देते हैं. अगर आपको ऐसा कॉल आता है तो हमेशा बैंक जाकर ही कोई भी एक्शन लें, फोन पर कोई भी जानकारी किसी को शेयर न करें.


बिजली का बिल: बिजली के बिल से भी लोगों को स्कैम में फसाया जा रहा है. स्कैमर्स बिजली के बिल का भुगतान न होने का झूठा मैसेज लोगों को भेजते हैं और कनेक्शन बंदहोने होने की बात कहते हैं. मेसेज को देखकर फौरन लोग लिंक पर क्लिक कर अपनी निजी जानकारी भरते हैं और फिर पैसा साफ हो जाता है. इसके अलावा फ्री गिफ्ट का लालच भी लोगों को दिया जाता है ताकि वे अपनी बैंक डिटेल्स बताए.


ध्यान दें, कभी भी अपनी निजी जानकारी ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी व्यक्ति के साथ किसी भी परिस्थिति में शेयर न करें. अगर आपसे कोई ऐसी जानकारी किसी भी तरीके से मांग रहा है तो तुरंत सावधान हो जाएं और चालाकी से काम लें. फ्रॉड से बचने का एकमात्र तरीका आपका सावधान होकर इंटरनेट का इस्तेमाल करना है.


Previous Post Next Post