Top News

यूपी में 3000 लोगों को नौकरी देगी ये अंतरराष्ट्रीय कंपनी, बनाया खास प्लान



UP:  उत्तर प्रदेश के नोएडा में शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर और तमाम सुविधाओं के चलते बड़े स्तर पर निवेश बढ़ा है. दुनियाभर की नामी कंपनियां यहां निवेश कर रही हैं. इसी कड़ी में अमेरिका की दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट कंपनी भी बड़े इनवेस्टमेंट की तैयारी में हैं. यूपी सरकार के अधिकारियों के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट नोएडा-ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस वे पर लगभग 1800 करोड़ का इनवेस्टमेंट करने की तैयारी कर रही है, इससे तीन हजार नई नौकरियां पैदा होंगी. 

राजधानी दिल्ली से सटे होने के साथ-साथ जेवर एयरपोर्ट और नोएडा में इंफ्रास्ट्रक्चर और दूसरी सुविधाओं की वजह से कंपनियों ने नोएडा की ओर रुख करना शुरू कर दिया है. यहां पर पहले से अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी का कारोबार 1.5 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है. कंपनी का अगला प्रोजेक्ट 6.45 लाख वर्ग फीट का डेटा सेंटर है. टीओआई के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट 1800 करोड़ का निवेश करने जा रही है, जिससे 3000 नौकरियां पैदा होंगी. 

जेवर एयरपोर्ट का असर

नोएडा में बन रहा जेवर एयरपोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है. इस पर तेजी से काम चल रहा है. भले ही अभी तक एयरपोर्ट पूरी तरह बन नहीं पाया हो, लेकिन इसका असर नोएडा में दिखने लगा है. यहां पर नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस वे पर बड़ी-बड़ी कंपनियां निवेश कर रही हैं. फिर वो चाहे आईटी, टेलीकॉम कंपनियां हो या फिर डेटा सेंटर्स. गुरुग्राम, हैदराबाद, पुणे जैसी जगहों के बाद अब नोएडा-ग्रेटर नोएडा और नोएडा एक्सप्रेस वे टेक हब बनने जा रहा है.  

टेक हब बन रहा है नोएडा

नोएडा में पहले से ही एचसीएल, टेक महिन्द्रा, एलजी, सैमसंग और माइक्रो सॉफ्ट जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों के दफ्तर हैं. इसके अलावा तमाम फोन और अन्य उत्पाद कंपनियां डिक्सन, एलजी, ओपो, वीवो, लावा जैसी कंपनियां भी यहां अपना निवेश को बढ़ावा दे रही हैं. 

कंपनियों को कैसे लुभा रहा नोएडा

डिक्सन टेक्नोलॉजी के चेयरमेन सुनील वच्चानी ने कहा, "उनकी कंपनी की इस एरिया में आठ यूनिट हैं और हम तीन और यूनिट लगाने पर काम कर रहे हैं." उन्होंने कहा, "इसका पूरा श्रेय यहां इन्फ्रास्ट्रक्चर और जेवर एयरपोर्ट को जाता है. हमें लगता है कि नोएडा आने वाले समय में मोबाइल हब और होम एपलाइंस का हब बनकर उभरेगा." 

ग्लोबल डेटा सेंटर एनटीटी के सीईओ और एमडी शेखर शर्मा ने कहा, "अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर और जमीन की आसान उपलब्धता, बिजली और अन्य सुविधाओं व प्रदेश सरकार के सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम की वजह से यहां निवेश बढ़ रहा है." यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के मुताबिक जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद इस क्षेत्र में और तेजी से विकास होगा.

Previous Post Next Post