Top News

करवा चौथ पर देश भर में होगा 15 हजार करोड़ रुपये का व्यापार, CAIT को है उम्मीद

 


देश में करवा चौथ का त्योहार 1 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा और ये पर्व विवाहित महिलाओं के लिए सबसे खास त्योहार में से एक है. कुछ समय से इसे लेकर बाजारों में खरीदारी का जोश बना हुआ है. कपड़ों, ज्वैलरी से लेकर श्रृंगार-कॉस्मेटिक्स का सामान, गिफ्ट आइट्म्स, पूजा के आइटम्स की जमकर शॉपिंग की जा रही है. इसी को लेकर अब बाजार अनुमान आया है और अच्छे आंकड़े रहने की उम्मीद बन रही है. 


15 हजार करोड़ रुपये का होगा करवा चौथ पर कारोबार

करवा चौथ पर खरीदारी को लेकर दिल्ली सहित देश भर के बाजारों में काफी रौनक दिखाई दे रही है और ऐसी उम्मीद है कि इस बार देश भर में करवा चौथ का व्यापार 15 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का होगा. केवल दिल्ली में ही करवा चौथ पर लगभग डेढ़ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का व्यापार होने की उम्मीद है.


कैट ने जताई बढ़िया कारोबार की उम्मीद

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि आने वाली 1 नवम्बर को करवा चौथ का त्यौहार है. भारत में यह त्यौहार सौभाग्य का प्रतीक है और सुहागिन महिलाएं इस दिन व्रत रख अपने पति की दीर्घायु की कामना करती हैं और रात में चंद्रमा के दर्शन और पूजा कर अपना व्रत खोलती हैं. 


करवा चौथ के लिए दुकानदारों ने व्यापक स्तर पर काफी तैयारियां की

पिछले कई दिनों से करवा चौथ के पवित्र त्यौहार को लेकर दिल्ली और देश के बाजारों में महिलाओं की गहमागहमी काफी बढ़ी है और अब जब इस त्यौहार के लिए केवल दो दिन ही रह गये हैं. आज और कल बाजारों में करवा चौथ के बड़े पर्व को मनाने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं बाजारों में आएंगी. इसके लिये दुकानदारों ने व्यापक स्तर पर काफी तैयारियां की हुई हैं और बाजार पूरी तरह सज गए हैं. 



चांदी से बने करवे भी बाजार में उपलब्ध- CAIT

बी सी भरतिया और प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि करवा चौथ पर ज्वेलरी से लेकर कपड़े, मेकअप सामग्री, साड़ियां, पूजा कैलेंडर और पूजा सामग्री जिसमें पूजा के लिए करवा, छलनी, दीया, फूलबत्ती और पूजा से जुड़ी अन्य सामग्री की ख़रीदारी की जाएगी. ज्यादातर महिलाएं कथा की किताब और दीपों की भी खरीदारी करती हैं. इसके अलाव श्रृंगार की वस्तुओं में कांच की लाल चूड़ियां, बिछिया, पायल, लॉकेट और चूड़ा जैसी अलग-अलग प्रकार की करवे की थाली खरीदे जाते हैं. इस बार चांदी से बने करवे भी बाजार में उपलब्ध हैं जिनकी मांग ज्यादा होने की उम्मीद है. 


किन वस्तुओं की करवा चौथ पर होती है ज्यादा मांग

करवा चौथ की पूजा में शुद्ध घी, गंगाजल, चावल, मिठाई, लाल महावर (रंग), कंघी, बिंदी, चूड़ियां, मेहंदी चुनरी शिव-पार्वती और भगवान गणेश की एक फोटो, व्रत कथा की किताब, दीपक गौरी बनाने मिट्टी या गाय का गोबर, गेहूं ,पानी का लोटा, कच्चा दूध, कुमकुम, अगरबत्ती फल-फूल वगैरह रखे जाते हैं 


देश भर में मेहंदी का बड़ा कारोबार 

प्रवीण खंडेलवाल ने यह भी बताया कि करवा चौथ के त्योहार पर मेहंदी लगाना बहुत शुभ माना जाता है और इसलिए देश भर में मेहंदी का बड़ा कारोबार होता है. बाजारों, मंदिरों और दूसरी सार्वजनिक स्थानों पर मेहंदी लगाने वाले बैठ जाते हैं और उनसे मेहंदी लगवाने वाली महिलाओं की लाइन लगी रहती है. दिल्ली में कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर एक ऐसी जगह है जहां हजारों महिलाएँ हाथों में मेहंदी लगवाती है. अब तो ब्यूटी पार्लरों में भी करवा चौथ के अवसर पर मेहंदी लगाने के खास प्रबंध किए जाते हैं वहीं बड़ी मात्रा में घरों में भी मेहंदी लगाने वालों को बुलाया जाता है जिसमें न केवल महिलाएं बल्कि पुरुष भी शामिल हैं.

Previous Post Next Post