Top News

Tata - Haldiram Deal: टाटा कंज्यूमर प्रोडेक्ट्स खरीद सकती है हल्दीराम में हिस्सेदारी


BUSINESS: टाटा समूह की एफएमसीजी कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडेक्ट्स नमकीन भुजिया और मिठाइयों की रिटेल चेन कंपनी हल्दीराम में हिस्सेदारी खरीद सकती है. रॉयटर्स के मुताबिक हल्दीराम में हिस्सेदारी खरीदने के लिए टाटा कंज्यूमर की बातचीत भी चल रही है. खबरों के मुताबिक टाटा कंज्यूमर हल्दीराम में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकती है. 

रॉयटर्स की इस खबर के मुताबिक हल्दीराम ने ये हिस्सेदारी बेचने के लिए 10 बिलियन डॉलर का वैल्युएशन मांगा है. हालांकि टाटा कंज्यूमर का मानना है कि हल्दीराम ने जो वैल्युएशन मांगा है वो बेहद ज्यादा है. टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स इस डील को करने में कामयाब हो गया तो उससे पेप्सी, बीकानेर और रिलायंस रिटेल जैसी कंपनियों को टक्कर देने में मदद मिलेगी. टाटा कंज्यूमर प्रोडेक्ट्स के प्रवक्ता ने डील की अफवाहों पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है. हल्दीराम के सीईओ कृष्ण कुमार चुटानी ने भी डील पर कुछ भी कहने से इंकार किया है. 

नमकीन भुजिया और मिठाइयों के मामले में हर घर में हल्दीराम की पहुंच है. हल्दीराम के देशभर में 150 से ज्यादा रेस्टोरेंट हैं जहां मिठाइयां और कई प्रकार के भोजन मिलते हैं. देश के नमकीन बाजार के 13 फीसदी मार्केट पर हल्दीराम का कब्जा है. एक अनुमान के मुताबिक देश में नमकीन भुजिया मार्केट का साइज करीब 6 अरब डॉलर के करीब है. हल्दीराम सिंगापुर और अमेरिका जैसे देशों में भी मौजूद है. 

प्राइवेट इक्विटी फर्म बेन कैपिटल (Bain Capital) भी हल्दीराम में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है. इस खबर के सामने आने के बाद टाटा कंज्यूमर प्रोडेक्ट्स के स्टॉक में शानदार तेजी देखने को मिली है. टाटा कंज्यूमर 2.37 फीसदी के उछाल के साथ 866 रुपये पर कारोबार कर रहा है.  शेयर बाजार बीकाजी फूड्स जैसी नमकीन बनाने वाली कंपनी पहले से लिस्टेड है. इससे पहले टाटा समूह मिनरल वाटर कंपनी बिसलेरी को भी खरीदना चाहती थी लेकिन डील सफल नहीं हो पाई. 


Previous Post Next Post