Top News

कंगाल पाकिस्‍तान कहां और कैसे रखता है परमाणु बम, हुआ खुलासा, भारत ही नहीं पूरी दुनिया को खतरा

पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था इस समय रसातल में पहुंच गई है और जिन्‍ना का यह देश दुनिया से कर्ज की भीख मांग रहा है। देश में हर जगह बढ़ती महंगाई को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। पेट्रोल की कीमतें 300 रुपये को पार कर गई हैं और बिजली की कीमतें रेकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गई हैं। इस गंभीर आर्थिक संकट के बाद भी पाकिस्‍तान लगातार अपने परमाणु बमों की संख्‍या को बढ़ा रहा है। फेडरेशन ऑफ अमेरिकी साइंटिस्‍ट ने खुलासा किया है कि पाकिस्‍तान लगातार अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को बढ़ा रहा है और उसके वारहेड की संख्‍या भी बढ़ रही है। उन्‍होंने बताया कि पाकिस्‍तान के पास इस समय 170 के करीब परमाणु हथियार हैं।

पाकिस्‍तान के परमाणु वारहेड की संख्‍या भारत से भी ज्‍यादा है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने सैटलाइट तस्‍वीरों के आधार पर बताया कि पाकिस्‍तानी सेना और वायुसेना के ठिकानों पर नए लॉन्‍चर और सुविधाएं बनाई जा रही हैं जो पाक‍िस्‍तान के परमाणु बलों के लिए हैं। पाकिस्‍तान इस समय इतना रेडियोधर्मी पदार्थ बना रहा है जिससे हर साल 14 से लेकर 27 तक परमाणु बम बनाए जा सकते हैं। पाकिस्‍तान परमाणु बम गिराने के लिए मिराज 3 और मिराज 5 विमानों पर भरोसा करता है। पाकिस्‍तान के मिराज फाइटर जेट और बॉम्‍बर इस दो ठिकानों पर स्थित हैं।

पाकिस्‍तान ने कहां पर रखे हैं परमाणु बम?

पहला- मसरूर एयरबेस कराची है जहां मिराज की 3 स्‍क्‍वाड्रन मौजूद है। यही नहीं मसरूर एयरबेस से पश्चिमोत्‍तर इलाके में 5 किमी की दूरी पर परमाणु हथियारों को रखने का गोदाम भी मौजूद है। इसके अलावा मिन्‍हास कामरा एयर बेस और शहबाज एयरबेस भी है। इसके अलावा पाकिस्‍तान के पास 6 तरह की किलर मिसाइलें हैं जो परमाणु हथियार दागने की क्षमता रखती हैं। इसमें कम दूरी की अब्‍दाली, गजनवी, शाहीन और नस्र शामिल हैं। वहीं मध्‍यम दूरी तक मार करने वाली गौरी और शाहीन 2 मिसाइलें हैं। पाकिस्‍तान परमाणु बम गिराने वाली दो और मिसाइलों पर काम कर रहा है। इनका नाम शाहीन 3 और कई परमाणु बम ले जाने में सक्षम अबाबील मिसाइल।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान के कम से कम 5 मिसाइल ठिकाने हैं जो पाकिस्‍तानी परमाणु बलों के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसमें अक्रो गैरिसन, गुजरांवाला, खुजदार, पानो अकील, सरगोधा ठिकाना शामिल है। पाकिस्‍तान का लगातार बढ़ता परमाणु हथियारों का जखीरा न केवल भारत के लिए चिंता का विषय है बल्कि पूरी दुनिया के लिए है। अगर अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन के मुताबिक पाकिस्‍तान दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक है। इसकी वजह परमाणु सुरक्षा और कमांड तथा कंट्रोल प्रक्रिया में कमी है।

Previous Post Next Post