Top News

खाना खाने के तुरंत बाद गलती से भी न करें 5 काम

हेल्दी फूड्स और हेल्दी हैबिट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. अक्सर खाने के बाद कुछ आदतें शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए खाने के बाद कुछ चीजों को करने से बचना चाहिए.

खाने के तुरंत बाद सोने न जाएं: खाने के तुरंत बाद लेट जाना गलत आदत में आता है. ऐसा करने से सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स हो सकता है. जिससे पाचन क्रिया बाधित हो सकती है. इसलिए खाने के बाद जब भी लेटने जाएं तो कम से कम दो से तीन घंटे तक सीधे ही लेटें.

ब्रश न करना: खाने के बाद अगर दांतों की सफाई नहीं करते हैं तो दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंच सकता है. इससे खाने के कण दांतों और उनके बीच की जगहों पर रह जाते हैं और बीमारी का कारण बन सकते हैं. इसलिए जब भी खाना खाएं तो दांतों की सफाई जरूर करें.

कठिन एक्‍सरसाइज न करें: खाने के तुरंत बाद कभी भी हार्ड एक्सरसाइज न करें. इससे पाचन अंग की बजाय उन मांशपेशियों की तरफ ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ सकता है. इससे पेट से जुड़ी परेशानियां, ऐंठन और सुस्ती हो सकती है.

चाय-कॉफी से दूर रहें: जब भी खाना खाएं तो करीब एक घंटे तक चाय-कॉफी पीने से बचें. यह सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. खाने के तुरंत बाद कैफिन वाली चीजों के सेवन से पोषक तत्व अवशोषित नहीं हो पाते हैं और कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

बहुत ज्यादा पानी पी लेना: कभी भी खाने के तुरंत बाद बहुत ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए. इससे पेट का एसिड पतला हो जाता है और पाचन प्रक्रिया पर उल्टा असर डालने लगता है. यह भोजन को तोड़ने में अहम भूमिका निभाता है. इसलिए गलती से भी खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं.


Previous Post Next Post